APPLY- CREA’s 6th Sexuality, Gender and Rights Institute in Hindi, 18- 23 March 2013, Gurgaon


 

क्रिया का छठवां यौनिकता, जेंडर और अधिकार – एक अध्ययन
सिद्धांतों और अभ्यासों की जांच
  18 – 23 मार्च 2013
द रिट्रीट, टेरी, गुडगाँव, हरियाणा

इस कार्यक्रम के आवेदन पत्र को आप यहाँ  से डाऊनलोड कर सकते हैं.  इस कार्यक्रम के ब्रोशर और क्रिया के अन्य कार्यक्रमों की जानकारी के लिए आप www.creaworld.org पर जा सकते हैं. भरे हुए आवेदन पत्र भेजने की आख़िरी तारीख: 25 जनवरी, 2013

‘यौनिकता, जेंडर और अधिकार – एक अध्ययन’ क्रिया द्वारा संचालित एक सप्ताह का आवासीय अध्ययन कार्यक्रम है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में समुदाय आधारित संस्थाओं में कार्यरत महिलाओं को यौनिकता, अधिकार, जेंडर और प्रजनन स्वास्थ्य के वैचारिक सिद्धांतों से अवगत करवाया जाता है और इसके  सांस्कृतिक, सामाजिक और कानूनी मामलों के बीच के जुड़ाव और सम्बन्ध के बारे में जानकारी दी जाती है. इस कार्यक्रम में यौनिकता, जेंडर और अधिकार से सम्बंधित हिंदी संसाधन सामग्री भी उपलब्ध होंगे.

शिक्षकगण
प्रमदा मेनन: एक क्वीयर नारीवादी एक्टिविस्ट और स्वतन्त्र कन्सल्टेंट के रूप में कार्य करती हैं। प्रमदा मेनन पिछले पच्चीस सालों से यौनिकता, यौन अधिकार, जेंडर, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, संस्तागत विकास और बदलाव और जीविका के मुद्दों पर कार्य कर रही हैं। यह क्रिया की सह संस्थापक हैं और क्रिया के कार्यक्रम निर्देशक के रूप में 2000 से 2008 तक कार्य किया है। क्रिया का सह संस्थापन करने से पहले इन्होने दस्तकार (क्राफ्ट से जुड़े लोगों की जीविका पर कार्य करने वाली संस्था) के एक्सेक्यूटिव निर्देशक के रूप में कार्य किया है।

शालिनी सिंह: सामजिक विज्ञान की पृष्ठभूमि के साथ शालिनी एक वकील और प्रशिक्षित काऊंसलर है। महिला मुद्दों के क्षेत्र में 15 साल से कार्य करते हुए पिछले आठ साल से  क्रिया के समुदाय आधारित कार्यक्रम में शालिनी महिला संस्थाओं के नेटवर्क के क्षमता वृद्धि का कार्य करते हुए, महिला हिंसा, जेंडर, यौनिकता, और महिलाओं से जुड़े कानून पर प्रशिक्षण देने और लिखने का कार्य करती हैं।

अन्य शिक्षकगन 

  • चयनिका शाह
  • रत्नाबोली रे
  • रितुपर्ना बोरा
  • इशिता चौधरी
  • मनक मटियानी

और कई और शिक्षक

आयोजक  

2000 में स्थापित, क्रिया, नई दिल्ली में स्थित एक नारीवादी मानव अधिकार संस्था है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय महिला अधिकार संस्था है, जो समुदाय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है। मानव अधिकार आन्दोलनों और समूह के विभिन्न भागीदारों के साथ मिलकर, क्रिया महिलाओं और लड़कियों के अधिकार को आगे बढाने और सभी लोगों के यौनिक और प्रजनन स्वतंत्रता पर कार्य करती है। क्रिया राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर, सकारात्मक सामाजिक बदलाव के लिए पैरवी करती है और दुनियाभर के सक्रियतावादी और पैरवीकारों को ट्रेनिंग और सीखने के अन्य मौके प्रदान करती है।

प्रतिभागी

वह सभी महिलाऐं जो सामाजिक बदलाव के मुद्दों पर कम से कम चार साल से कार्य कर रही है, इस प्रशिक्षण के लिए आवेदन दे सकती हैं. सभी सत्र और संसाधन हिंदी में होंगे, इसलिए सभी प्रतिभागियों को हिंदी में पढना और लिखना आना चाहिए. आवेदन पत्र के बलबूते पर 25-30 प्रतिभागी चुने जायेंगे. सभी प्रतिभागियों को पूरे पाठ्यक्रम के लिए कार्यक्रम स्थल पर ही रहना होगा. चुने गए साथियों को 10 फरवरी  तक सूचित किया जायेगा.

आवेदन प्रक्रिया  

आवेदन पत्र भरकर हमें crea@creaworld.org या ssingh@creaworld.org पर 25 जनवरी 2013 तक ईमेल कर दें, 011- 24377708 पर फैक्स करें या 7, मथुरा रोड, दूसरी मंजिल, जंगपुरा बी, नई दिल्ली 110014 पर पोस्ट कर दें. आप हमें 011- 24377707/24378700 पर संपर्क भी कर सकते हैं. ईमेल करने पर, सब्जेक्ट में  ‘Application/आवेदन पत्र’ लिखें और पोस्ट या कुरियर भेजने पर भी लिफाफे पर ‘Application/आवेदन पत्र’ लिखें।

 

यह अध्ययन कार्यक्रम निशुल्क है. 

इस पाठ्यक्रम का आयोजन फोर्ड फ़ाउन्डेशन, भारत के आर्थिक सहयोग से किया गया है. क्रिया इस सहयोग के लिए उनका धन्यवाद करती है. 

Quick Links

Find us on Facebook

CREA website 

7 Mathura Road, Jangpura B, New Delhi 110014, India

t: 91-11-243-77707

f: 91-11-243-77708

Email:crea@vsnl.net
www.creaworld.org

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s